How to Grow Thick Beard Faster in Hindi

तेजी से मोटी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? दाढ़ी बढ़ाने के बेहतरीन तरीके | दाढ़ी प्राचीन काल से ही गर्व और गरिमा का विषय रही है। किसी ने इसे ज्ञान का प्रतीक माना, तो किसी ने शक्ति या शक्ति के रूप में। और अब मौजूदा दौर में यह एक फैशन ट्रेंड बन गया है।

Read this post in English – How to Grow Thick Beard Faster
मोटी और खूबसूरत दाढ़ी रखना हर आदमी की चाहत होती है। कुछ पुरुष पहले से ही तेजी से बढ़ती दाढ़ी के साथ धन्य हैं और कुछ इसे पाने के लिए संघर्ष करते हैं। तो यहां हम दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए कुछ अद्भुत टिप्स लेकर आए हैं। बस उनका अनुसरण करें और अंतर देखें:

तेजी से मोटी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं दाढ़ी बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

अपना चेहरा साफ रखें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
keep your face clean

अपने चेहरे की सफाई एक ऐसा काम है जो हर कोई रोजाना करता है लेकिन अच्छी दाढ़ी पाने के लिए इसे सही तरीके से करना जरूरी है। यह चेहरे से मृत त्वचा, तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है और दाढ़ी के विकास में सुधार करता है।

• अपने चेहरे को माइल्ड फेशियल क्लींजर और गर्म पानी से दिन में दो बार धोएं।

• धोने के बाद, त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

• सफाई के लिए साबुन का प्रयोग न करें क्योंकि यह आपके चेहरे की संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत कठोर है।

• आप एक फेशियल शैम्पू का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके रोम छिद्रों को खोलने में आपकी मदद करेगा।

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक और जरूरी चीज है जिसे अपने फेशियल केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। आपकी त्वचा की सतह पर मृत त्वचा कोशिकाएं(dead cells) जमा हो जाती हैं और आपके चेहरे पर यह मृत त्वचा रोम छिद्रों को बंद कर देती है जो दाढ़ी के उचित विकास में बाधा उत्पन्न करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास रुक जाता है। एक्सफोलिएशन इस मृत त्वचा को हटाता है और साथ ही रोम छिद्रों को खोलता है।

• सप्ताह में एक या दो बार स्किन एक्सफोलिएंट या स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट करें।

• सुनिश्चित करें कि स्क्रब आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो।

• आप एक्सफ़ोलीएटिंग मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं।

• अंत में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

मसाज फेशियल हेयर फॉलिकल्स

चेहरे पर हल्की मालिश आपके बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करती है जो बदले में तेजी से बालों के विकास में मदद करती है। यह आपके छिद्रों को नरम करता है जो उन्हें आपके द्वारा लागू किए गए उत्पाद को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है।

• जिस चेहरे पर आप दाढ़ी रखना चाहते हैं, उस पर थोड़ा दबाव डालते हुए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें।

• मालिश करने से पहले आप कोई भी मॉइस्चराइजर या तेल लगा सकते हैं।

• हमारा सुझाव है कि यदि आपकी त्वचा संवेदनशील या मुहांसे होने की स्थिति में है तो आप कम दबाव के साथ हल्का स्पर्श करें।

• मालिश के उपकरण भी बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आपकी उंगलियां आश्चर्यजनक रूप से अधिक प्रभावी हैं।

व्यायाम करना शुरू करें

व्यायाम को आमतौर पर तनाव निवारक के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह न केवल तनाव को दूर करता है बल्कि आपके रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

• रोजाना जिम में वर्कआउट करने से आपके चेहरे के बालों की ग्रोथ पर सीधा असर पड़ता है।

• आप अपनी सहनशक्ति के अनुसार दौड़ने या जॉगिंग करने का विकल्प भी चुन सकते हैं क्योंकि दौड़ना सबसे अच्छा व्यायाम है।

आराम उचित मात्रा में लें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
health.harvard.edu

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ठीक से विकसित और घनी दाढ़ी के लिए सबसे जिम्मेदार चीज है। कई तरह के शोधों ने यह साबित कर दिया है कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर सीधे आपके द्वारा लिए जाने वाले आराम की मात्रा से संबंधित होता है। और नींद सबसे कारगर तरीका है। नींद आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाती है जो आपके चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से और तेजी से बढ़ने में मदद करती है। सोते समय आप अपने शारीरिक और मानसिक तनाव से भी छुटकारा पाते हैं और अपनी खोई हुई कोशिकाओं को भी पुनर्जीवित करते हैं। इसलिए सुस्वाद दाढ़ी रखने के लिए आपको आठ घंटे की उचित नींद लेनी चाहिए।

धूम्रपान बंद करें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
cbsnews.com

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह चेहरे के बालों के उचित विकास में भी बाधा है। बालों के विकास पर धूम्रपान के प्रत्यक्ष प्रभाव की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन यह सर्वविदित है कि धूम्रपान हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे पूरे शरीर और बालों के कामकाज और विकास को भी प्रभावित करती है। धूम्रपान शरीर के रक्त परिसंचरण को बाधित करता है, बदले में बालों की जड़ में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है जो कोशिकाओं के विकास में बाधा डालता है। धूम्रपान विटामिन बी सहित कई पोषक तत्वों को भी समाप्त कर देता है जिससे बाल स्थायी रूप से भूरे हो जाते हैं।

संतुलित आहार लें

संतुलित आहार लेने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। संतुलित आहार में प्रोटीन, वसा और विटामिन जैसे सभी पोषक तत्व होने चाहिए। बाल मुख्य रूप से केराटिन नामक एक सख्त प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए आपके भोजन में प्रोटीन आपके चेहरे के बालों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेगा। अपने आहार में प्रोटीन और वसा लेने से आपको टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में भी मदद मिलती है जो चेहरे के बालों के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक है।

• आयरन से भरपूर भोजन आपके बालों के विकास को बढ़ाता है और आयरन का निम्न स्तर अचेत बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

• विटामिन बी आपके आहार में उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह आपके बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करता है।

• ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालों को हाइड्रेट रखता है और विटामिन ए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है।

• संतुलित आहार लेने में असमर्थ होने की स्थिति में सप्लीमेंट मददगार हो सकते हैं।

दाढ़ी के तेल का प्रयोग करें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
zeusbeardblog.com

आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए एक और मददगार है दाढ़ी का तेल। बियर्ड ऑयल आपकी त्वचा को नीचे की ओर मॉइस्चराइज करता है और उसे हाइड्रेट भी करता है। यह आपकी दाढ़ी को अंगूर के बीज का तेल, जोजोबा तेल, आर्गन तेल आदि तत्वों से भी कंडीशन करता है। आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह आपके बालों को मुलायम बनाता है और उन्हें चमकदार और झबरा दिखता है और आपकी दाढ़ी के गुच्छे को खत्म करता है।

• तेल लगाने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से पूरी तरह धो लें।

• अपने हाथों में भरपूर मात्रा में तेल लेकर पूरी दाढ़ी पर मालिश करें।

• यह सुनिश्चित करने के लिए कंघी का प्रयोग करें कि तेल बालों के प्रत्येक भाग तक पहुंच गया है।

• दाढ़ी का तेल लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह नहाने के ठीक बाद का है।

विटामिन लें

कई विटामिन और खनिज उस दर को गति देने में मदद करते हैं जिस पर दाढ़ी बढ़ती है। विटामिन ए, सी और ई बालों के विकास में फायदेमंद होते हैं और वास्तव में, विटामिन बी एक अद्भुत काम करता है। ये सभी मिलकर आपके चेहरे के बालों को बढ़ने और कंडीशन करने में आपकी मदद करते हैं।

• विटामिन ए आपके शरीर को सीबम बनाने में मदद करता है जो आपकी दाढ़ी के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है।

• विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है और आपके शरीर और बालों के विकास के लिए लौह तत्व को अवशोषित करता है।

• जबकि विटामिन ई आपकी त्वचा के लिए वरदान की तरह है और साथ ही, यह क्षतिग्रस्त बालों के रोम को ठीक करने में मदद करता है जिससे बालों की वृद्धि को बढ़ावा मिलता है।

• इन विटामिनों की अनुपस्थिति में आप सप्लीमेंट ले सकते हैं।

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन या बायोटिन लें

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व हैं, खासकर स्वस्थ बालों के विकास के लिए। बालों के झड़ने के लिए विटामिन बी या बायोटिन सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। अन्य विटामिन जैसे B1, B2, B3, B5, B6, और B12 भी समान महत्व रखते हैं।

• बायोटिन आपकी दाढ़ी को स्वस्थ रखता है, और जिंक के साथ लेने पर यह अधिक प्रभावी होता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए जिंक एक प्रभावी तत्व है। बालों का झड़ना शरीर में बायोटिन की कमी का संकेत है।

• विटामिन बी1, बी2, और बी3 चेहरे के बालों के रोम को पोषण देते हैं।

• विटामिन बी5 बालों को चमकदार बनाता है और उन्हें लचीलापन देता है। यह बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद करता है।

• विटामिन बी6 रूसी को रोकता है और विटामिन बी12 बालों को झड़ने से रोकता है।

अपना टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाएँ

दाढ़ी के विकास के लिए टेस्टोस्टेरोन प्रमुख तत्व है। उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तर वाले पुरुषों की दाढ़ी बड़ी होती है। यह चेहरे के बालों के रोम को उत्तेजित करता है जिसके परिणामस्वरूप दाढ़ी का तेजी से विकास होता है।

• स्क्वाट, डेडलिफ्ट, रो जैसे कुछ व्यायाम करने से आपको अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

• जिम में कुछ समय बिताने या दिन में कुछ मीटर दौड़ने से भी आपको मदद मिल सकती है।

• अगर आप जिम जाने में बहुत व्यस्त हैं और आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो आप कुछ सप्लीमेंट्स आज़मा सकते हैं।

• जिंक का सेवन टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए भी उपयोगी होता है।

• लेकिन इन सप्लीमेंट्स को लेते समय आपको सावधान रहना होगा क्योंकि अधिक मात्रा में लेने से लीवर खराब होने और यहां तक ​​कि दिल का दौरा जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

अपने आहार में sugar सीमित करें

sugar इंसुलिन के स्तर को बढ़ाती है और जो बदले में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करती है। विशेष रूप से सोडा, फलों और खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज sugar को अपने आहार से काट देना चाहिए। फलों सहित आपकी फ्रुक्टोज की खपत एक दिन में 25 ग्राम से कम होनी चाहिए। प्रोसेस्ड फूड या वेफल्स जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें क्योंकि यह आसानी से शुगर में टूट जाता है और शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है जो चेहरे के बालों के विकास के लिए अच्छा नहीं है। आपको अनाज और शक्कर के बजाय सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट जैसे स्वस्थ पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। यह ग्लूकोज जैसे साधारण शर्करा में रूपांतरण को धीमा कर देगा और आपके इंसुलिन के स्तर को कम कर देगा जिससे आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

प्रोटीन युक्त भोजन लें

हमारे बालों में 90% प्रोटीन होता है, मुख्य रूप से केराटिन जो बालों के रोम में उत्पन्न होता है। बालों के हर स्ट्रैंड को बढ़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। यह चेहरे के बालों को तेजी से मजबूत और बढ़ने में मदद करता है। यह बालों को स्वस्थ, अधिक टिकाऊ और टूटने या गिरने की संभावना कम करता है। प्रोटीन और वसा शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। यह क्षतिग्रस्त बालों के पुनर्निर्माण और मरम्मत में भी मदद करता है। इसलिए अंडे, मांस, नट्स और मछली जैसे प्रोटीन युक्त भोजन लेने से आपकी दाढ़ी तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। आप अपने चेहरे के बालों के लिए प्रोटीन उपचार के रूप में अंडे का मास्क, नारियल का तेल, दही और एवोकैडो मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और संचार प्रणाली को नियंत्रित करता है जो चेहरे के बालों के रोम को उत्तेजित करता है। आदर्श रूप से, एक दिन में 8 गिलास या अधिक पीना चाहिए। हमारा शरीर 70% पानी से बना है। यदि इसे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो यह निर्जलित हो जाता है और सीधे बालों के विकास को प्रभावित करता है क्योंकि पानी की कम मात्रा कोशिकाओं को बढ़ने और विकसित करने में असमर्थ बनाती है। बालों की जड़ें ही एकमात्र कड़ी हैं जो पानी को बालों के हर स्ट्रैंड तक पहुंचाने में मदद करती हैं। हाइड्रेटेड रहने से जड़ें पर्याप्त मात्रा में पानी सोख लेती हैं जिससे आपके बालों को वे पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी उन्हें जरूरत होती है।

नीलगिरी के तेल का प्रयोग करें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
नीलगिरी के तेल का प्रयोग करें

नीलगिरी का तेल चेहरे के बालों के विकास को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। इसे अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको इसे सीधे लगाने के बजाय गुनगुने पानी या किसी वाहक तेल के साथ मिलाना चाहिए। यह आपके चेहरे के बालों को पोषण और डीप कंडीशन करता है।

• यूकेलिप्टस और पानी को एक से चार के अनुपात में पतला करें।

• इसे अपनी दाढ़ी पर समान रूप से लगाएं और कुछ देर के लिए ले लें।

• सुबह और रात में दिन में दो बार नीलगिरी के तेल से अपनी दाढ़ी की मालिश करें।

• आप यूकेलिप्टस युक्त किसी भी क्रीम, मॉइस्चराइजर या क्लीन्ज़र का मुख्य घटक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Also , Read – स्टॉक मार्केट से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

आंवला का तेल सरसों के पत्तों के साथ लगाएं

यह आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। आंवला तेल विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत है। यह बालों के विकास को पोषण और प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसे अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है या अधिक प्रभावों के लिए सरसों के पत्तों के साथ जोड़ा जा सकता है।

• आप बस अपनी दाढ़ी पर तेल लगा सकते हैं और धीरे से मालिश करने के बाद, इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अंत में इसे ठंडे पानी से धो लें।

• वैकल्पिक रूप से, कुछ सरसों के पत्तों को पीसकर 3 बड़े चम्मच पत्तियों को एक चौथाई कप आंवला तेल के साथ मिलाएं।

• इस मिश्रण को अपनी दाढ़ी पर लगाएं और जलन होने तक 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

• इसे ठंडे पानी से धो लें।

• बचा हुआ मिश्रण दो से तीन दिनों के लिए रेफ्रिजरेट किया जा सकता है

नारियल तेल का प्रयोग करें

How to Grow Thick Beard Faster in Hindi
mycocosoul.com

नारियल का तेल सबसे सस्ता और असरदार घरेलू उपाय माना जाता है। यह चेहरे के बालों के टूटने को कम करता है और साथ ही उन्हें मजबूत भी करता है। इसकी जीवाणुरोधी विशेषताएं आपके बालों की खोपड़ी को संक्रमण से बचाती हैं और रूसी की समस्याओं को कम करने में भी मदद करती हैं। यह बालों को मॉइस्चराइज़ करने, जड़ों को कंडीशनिंग करने और प्रदूषण और खतरनाक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है।

• अधिक प्रभावी परिणामों के लिए इसे रोज़मेरी के तेल में 10 से 1 के अनुपात में मिलाएं।

• कंघी की मदद से इसे अपनी पूरी दाढ़ी पर लगाएं।

• इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

• अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें।

• मेंहदी और नारियल तेल का सही अनुपात न रखने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

तो ये आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले शीर्षतम उपाय हैं। ऊपर बताए गए में से कोई भी चुनें और अंतर महसूस करें। हमें उम्मीद है, हमने समाधान खोजने में आपकी मदद की।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.